बिना फैट बढ़ाए मसल्स कैसे बनाएं? Muscles Gain Without Increase Fat On Body

अगर आप भी बिना वजन बढ़ाए अपनी मसल्स को तेजी से ग्रो करना चाहते हो तो आपको कुछ चीजों पर काफी ध्यान देना होगा क्योंकि आप बिना फैट बढ़ाए अपनी मसल्स को ग्रो तो कर सकते हो। इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ चीजों को अपने उपयोग में लाए आज के समय में हर कोई वजन बढ़ाना चाहता है। वह भी मचल के रूप में हर कोई चाहता है कि उसका ज्यादा एक्स्ट्रा फैट ना हो। ना उसकी बॉडी पर कोई ऐसा फैट ना हो जो दूसरों को देखने में बेकार लगे। उसका एक्स्ट्रा फैट बॉडी पर। दूसरों को देखकर हंसने पर मजबूर कर देता है। इसलिए हर कोई चाहता है कि वह अपना वजन पीना बढ़ाए मसल्स को तेजी से ग्रो कैसे करें तो आज हम आपको इसी आर्टिकल में यह बताएंगे कि आप कैसे? बिना फैट बढ़ाए मसल्स कैसे बनाएं?


बिना फैट बढ़ाए मसल्स कैसे बनाएं? Muscles Gain Without Increase Fat On Body


बिना वजन बढ़ाए अपनी मसल को तेजी से ग्रो करने के लिए आपको इन हमारी बातों पर ध्यान देना होगा। अगर आप हमारी इन बातों पर ध्यान देते हो तो आप बिना वजन बढ़ाए अपनी मसल्स को तेजी से ग्रो कर सकते हो जो दूसरों को देखने में भी अच्छी लगेगी और आपकी बॉडी पर एक्स्ट्रा फैट भी जमा नहीं होगा तो चलो शुरू करते हैं। सबसे पहले आपको अपनी डाइट पर ध्यान देना होगा। अगर आप अपनी डाइट पर ध्यान देते हो और आपको क्या खाना है और क्या नहीं खाना इस पर ध्यान देते हैं तो आप बिना वजन बढ़ाए भी अपनी मसल्स को तेजी से गुरु कर सकते हो। हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपना बिना वजन बढ़ाए अपनी मसल्स को तेजी से गुरु कर सकते हो। 


बिना Fat बढ़ाए मसल्स कैसे बनाएं?

बिना फैट बढ़ाए मसल्स बनाने के लिए आपको इन Tips फॉलो करना होगा जो नीचे दी गई है। 


1. अपनी diet पर ध्यान दें। 


अगर आप बिना Fat बढ़ाएं अपनी मसल्स को बढ़ाना चाहते हो तो आपको? 


अपनी डाइट पर काफी ध्यान देना होगा क्योंकि आपकी डाइट ही आपके वजन को नियंत्रित करती है। आपकी डाइट ही आपके भजन को बढ़ाती है और घट आती है और आप के भजन को स्थिर रखती है। अगर आप एक ऐसी डेट लेते हो जो आप के भजन को नहीं बढ़ा दी बल्कि आपकी मसल्स को बढ़ाती है तो वह डाइट आपके लिए काफी उपयोगी होगी क्योंकि आपका मसालची आपकी पर्सनैलिटी को काफी। नेक्स्ट लेवल पर ले जाएगा इसलिए आपको एक ऐसी डाइट का चयन करना है जो आपके वेट को नहीं बल्कि आपकी मसल्स को तेजी से ग्रो करें। हम आपको कुछ ऐसे फूट बता रहे हैं जिनसे आप अपनी मसल्स को तेजी से ग्रो कर सकते हो जिससे आपका fat भी ज्यादा नहीं बैठेगा। 


2. Muscles Gain एक्सरसाइज करें। 


डाइट के बाद यह दूसरा काफी इंपोर्टेंट तरीका है। अपनी मसल्स को तेजी से बढ़ाने के लिए अगर आप चाहते हो कि आप की मसल्स तेजी से बढ़े और आपकी बॉडी पर fat भी जमाना हो तो आपको अपनी डाइट के साथ-साथ मसल्स ग्रो करने वाली एक्सरसाइज को जरूर करना होगा, क्योंकि आप बिना डाइट के अपनी मसल्स को तो नहीं बढ़ा सकते। साथ ही साथ आप बिना एक्सरसाइज करें भी अपनी मसल्स को नहीं बढ़ा सकते। इसलिए आपको उन एक्सरसाइज को करना है जो आपकी मसल्स को तेजी से ग्रो करती है। हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बता रहे हैं जो आपकी मसल्स को तेजी से grow करेगी और आपकी बॉडी पर। सेठ जमा नहीं होने देगी। 

Muscles grow exercises


1. Pushups 


पुश अप्स! एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपकी पूरी बॉडी को मस्कुलर बनाने में काफी महत्वपूर्ण रोल निभाती है। अगर आप चाहते हो कि आपकी बॉडी Muscular हो तो आपको Pushups, जरूर करनी है। अगर आप रेगुलर बेसिस पर पुशअप्स करते हैं तो आपकी बॉडी काफी तेजी से grow हो जाएगी। आपकी बॉडी मस्कुलर बनने लगेगी। 


2. Squats 

Squats अगर आप करते हैं तो आपके लोअर बॉडी काफी तेजी से मस्कुलर हो जाती है क्योंकि स्क्वायड आपकी लोअर बॉडी को काफी तेजी से मस्कुलर बनाने में हेल्प करती है। अगर आप daily squats लगाते हो तो आप देखोगे कि आपकी बॉडी Muscular होने लगी है क्योंकि स्क्वायड आपकी बॉडी को मस्कुलर बनाने में काफी महत्वपूर्ण योगदान देती है। अगर आप स्क्वायड करते हो तो आपकी लोअर बॉडी काफी तेजी से मच कुलर की तरफ बढ़ने लगेगी और आपकी लोअर बॉडी का शेप भी सुधरने लगेगा। आप अपनी लोअर बॉडी को तेजी से ग्रो कर सकते हो। और आपकी लोअर बॉडी में फैट भी कम होने लगेगा। 


Conclusion


आज हमने आपको इस पोस्ट में यह बताने का प्रयास किया है कि आप कैसे बिना वजन बढ़ाए अपनी बॉडी को Muscular कैसे बना सकते हो। हमने आपको कुछ टिप्स भी दी है। इस पोस्ट में जिससे आप अपनी बॉडी को मस्कुलर बना सकते हो, बिना वजन बढ़ाए। अगर आप ऊपर दी गई टिप्स को फॉलो करते हो तो आपको जल्द ही रिजल्ट देखने को मिलेगा और आपकी बॉडी मस्कुलर होने लगेगी। अगर आपको हमारी इस पोस्ट में कोई भी समस्या हुई हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हो। हम आपकी कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई करने का प्रयास करेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

Squat Exercise करने से क्या होता है? क्या स्क्वाट करने से फैट कम होता है?