वर्कआउट के बाद मांसपेशियों को बढ़ने में कितना समय लगता है?

अगर आप भी अपनी Muscles को बढ़ाने के लिए वर्कआउट करते हो और आपकी मसल बढ़ नहीं रही है।याद देरी से बढ़ रही है और आपको यह नहीं पता कि आप की Muscle बढ़ने का समय क्या है, वह कितने दिन में बड़ी होती है तो आज हम आपको यही बताने वाले हैं। इस पोस्ट में हम आपको यह बताएंगे कि वर्कआउट के बाद मांसपेशियों को बढ़ने में कितना समय लगता है?




वर्कआउट के बाद मांसपेशियों को बढ़ने में कितना समय लगता है?

अपनी मसल्स को बढ़ाने के लिए वर्कआउट करना जरूरी होता है। और वर्कआउट भी अनेक प्रकार का होता है। कोई Muscle बढ़ाने का वर्कआउट होता है तो कोई वजन घटाने का अगर आप अपनी मसल्स बढ़ाना चाहती हो और आपको पता नहीं है कि आपकी मसल्स को बढ़ने में कितना समय लगेगा तो आपका यह डाउट आज हम क्लियर करने वाले हैं। 


वर्कआउट के बाद Muscled कैसे बढ़ती है? 


सबसे पहले हमें यह जानना है कि जब हम वर्कआउट करते हैं अपनी मसल्स को बढ़ाने के लिए। तो हमारी मसल्स कैसे बढ़ती है? अगर हमारी मसल्स नहीं बढ़ेगी तो चाहे हम कितना भी वर्कआउट कर ले? हम अपना मसल्स को बढ़ाने का सपना पूरा नहीं कर सकते। क्योंकि हमें मसल्स बढ़ाने से पहले उसके बारे में जानना है कि वह कैसे काम करती है और उसको बढ़ाने का विज्ञान क्या है? अगर हम मसल्स को बढ़ाने के विज्ञान के बारे में जान जाते हैं तो हम आसानी से अपनी मसल्स बढ़ा सकते हैं। 


जब हम वर्कआउट करते हैं और वर्कआउट करने के बाद हमारी मसल्स में छोटे Level पर Crack होते हैं। मैं मसल्स ब्रेकडाउन होती है यानी कि छोटे-छोटे टुकड़ों में वह टूट जाती है। जब हमारी मसल्स टूट जाती है तो हमारा शरीर उसे रिकवर करने के लिए कुछ समय लेता है। अगर हम जब वर्कआउट करने के बाद अच्छी डाइट लेते हैं। तो हमारा शरीर उसे जल्दी से। ठीक करने की कोशिश करता है और वह जब रिकवर हो जाती है तो वह पहले से थोड़ी मजबूत हो जाती है जिससे हमारी मसल्स में धीरे-धीरे वृद्धि होती है।


वर्कआउट के बाद मांसपेशियों को बढ़ने में कितना समय लगता है?


हमने आपको यह तो बता दिया है कि आपकी मसल्स कैसे बढ़ती है और आपकी मसल्स में माइक्रोस्कोपिक? लेवल पर कैसे छोटे-छोटे Crack होते हैं। तो हम आपको अब यह बताने वाले हैं कि जब आप वर्कआउट करने के बाद रेस्ट लेते हो तो आपकी मसल्स को बढ़ने में कितना समय लगता है जब आप वर्कआउट करने के बाद अपने शरीर को आराम देते हो तो आपका शरीर आपकी बॉडी को? पहले से ज्यादा स्ट्रांग बनाता है। 


शरीर आपकी बॉडी को रिकवर करके दोबारा वर्कआउट के लिए तैयार कर देता है। इसको रिकवर होने में शरीर को 24 से 48 घंटे लगते हैं। बॉडी को रिकवर होने में जो समय लगता है वह मसल्स ग्रुप पर भी निर्भर होता है कि आपने इस मसल्स ग्रुप का वर्क आउट किया था। 


अगर आपने Big मसल्स ग्रुप का वर्क आउट किया था तो उसको रिकवर होने में ज्यादा समय लगता है और रिकवर लगने का समय आपके डाइट पर भी निर्भर करता है। अगर आप अच्छी डाइट लेते हो तो आपकी बॉडी आपकी मसल्स को जल्दी से जल्दी रिकवर करती है  और आपकी मसल्स जल्दी से रिकवर हो जाती है जिसे आप अगले दिन के वर्क आउट के लिए दोबारा से तैयार हो जाते हो। 


Conclusion


वर्कआउट के बाद मांसपेशियों को बढ़ने में कितना समय लगता है? इसके साथ-साथ हमने आपको मांसपेशियों के बढ़ने का विज्ञान भी बताया है कि आपकी मांसपेशियां कैसे बड़ी होती है वर्कआउट करने के बाद। और आपको अपनी मांसपेशियों को बढ़ने के लिए कितना समय देना चाहिए। अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कुछ भी पूछना हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हो? हम आपको उसका उत्तर देने का जल्द से जल्द प्रयास करेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

Squat Exercise करने से क्या होता है? क्या स्क्वाट करने से फैट कम होता है?