1 दिन में कितनी बार Workout करना चाहिए?

अगर आप भी वर्कआउट कर रहे हो चाहे उसका कुछ भी रीजन हो और आप चाहते हो कि आप अपना टारगेट अचीव करो जिसके लिए आप वर्कआउट कर रहे हो? और आपके मन में ऐसे कई क्वेश्चन आते हैं जिसकी वजह से आपका ध्यान वर्कआउट से भटक जाता है जैसे 1 दिन में कितनी बार वर्कआउट करना चाहिए? 


1 दिन में कितनी बार Workout करना चाहिए?


अगर आपको आपके इस क्वेश्चन का Answer नहीं मिलता तो आप? चिंता मत करो क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट में यही बताने वाले हैं कि आप? 1 दिन में कितना वर्कआउट कर सकते हो और आपको 1 दिन में कितना वर्कआउट करना चाहिए? हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं। 


1 दिन में कितनी बार वर्कआउट करना चाहिए?


अगर आप जिम जाते हो या अपने घर पर होम वर्कआउट करते हो तो यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने टारगेट को achieve करने के लिए किस प्रकार का वर्कआउट कर रहे हो? अगर आप अपने टारगेट को तेजी से अजीब करना चाहते हो? तो आपको उस हिसाब से वर्कआउट करना होगा जिस हिसाब से आप तेजी से अपना रिजल्ट देखना चाहते हो? 


अगर आपने अभी अभी नया तरीके से वर्कआउट करना चालू किया है तो आपको शुरू में कम ही वर्कआउट करना चाहिए क्योंकि अगर आप शुरू में तेजी से वर्कआउट करोगे। तो आपकी? मसल्स में। injury हो सकती है इसलिए आपको शुरू में वर्कआउट पर काफी ध्यान नहीं देना। आपको शुरू में हल्के तौर पर वर्कआउट करना है। 


अगर आप शुरू में ही तेजी से वर्कआउट करोगे और अपने वर्कआउट का टाइम ज्यादा कर दोगे तो आपको कुछ समस्या हो सकती है इसलिए आपको शुरू में अपने वर्कआउट का समय कम रखना है और अपने वर्कआउट को धीरे धीरे करना है ताकि आपकी शुरू में आदत पड़ जाए। वर्कआउट करने की अगर आप अपने वर्कआउट को धीरे धीरे करते हो तो आप का वर्क आउट सही तरह से हो पाएगा और आपको किसी भी प्रकार की समस्या का या किसी भी प्रकार की इंजरी का सामना नहीं करना पड़ेगा।


वर्कआउट करते समय क्या क्या ध्यान में रखें?


शुरुआती दिनों में हर कोई वर्कआउट करना तो चालू कर देता है लेकिन उसे वर्कआउट के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं होती। अगर वर्कआउट के बारे में उसे ज्यादा नॉलेज होगी तो उसका वर्कआउट करना सफल हो जाएगा। क्योंकि वह वर्कआउट जो कर रहा है उसके पीछे उसका कुछ मकसद होता है जिसे मैं अजीब करना चाहता है। अगर वह सही प्रकार से वर्कआउट नहीं करेगा तो वह अपने! वर्कआउट के जरिए अपने टारगेट को अचीव नहीं कर पाएगा। इसलिए जरूरी है कि आप जो वर्कआउट कर रहे हैं, वह सही प्रकार से करें और आपको अपने वर्कआउट में क्या क्या ध्यान में रखना है। हम आपको पॉइंट वाइज बता रहे हैं। 


सबसे पहले आपको वर्कआउट करते समय यह ध्यान में रखना है कि आप किस चीज के लिए वर्क आउट कर रहे हो? 


• जब आप यह पता लगा लेते हो कि आप किस चीज के लिए वर्कआउट कर रहे हो तो उसके बाद आपको सही प्रकार से वर्कआउट करना है। यानी कि आपको सभी उसके स्टेप्स को फॉलो करना है जो उस वर्कआउट के लिए जरूरी है। 


• आपको वर्कआउट करते समय उसका टाइम देखना है कि आप एक बार Workout को कितनी बार कर रहे हो और उसका क्या समय है। आप एक बार काट को ज्यादा Workout ना करें क्योंकि उससे आपको समस्या हो सकती है। 


• वर्कआउट करते समय अपने शरीर पर ज्यादा जोर ना दें। अगर आप अपने शरीर पर ज्यादा जोर देते हैं। वर्कआउट करते समय आपको Muscle injury हो सकती है। 


वर्कआउट करने का सही समय क्या है?  दिन या रात? 


अगर आपको अपने वर्कआउट का समय नहीं पता है कि आपको वर्कआउट किस समय पर करना चाहिए? तो हम आपको बता रहे हैं। आप अपने वर्कआउट करने का समय अपने अनुसार बना सकते हो? जिस समय पर आप फ्री होते हो, आप उस समय पर अपने वर्कआउट का टाइम बना सकते हो। अगर आप सुबह के समय फ्री होते हो तो आप सुबह वर्कआउट कर सकते हो? अगर आप सुबह को वर्कआउट नहीं कर सकते तो आप शाम को वर्कआउट कर सकते हो तो किस शाम को वर्कआउट सही माना जाता है? 


वर्कआउट करने के लिए कोई सा भी समय चुन सकते हो। अपने अनुसार जिस समय पर आप अपने वर्कआउट पर ध्यान दे सकते हो और आपके मन में और कोई चीजें नहीं आए जिससे आप अपने वर्कआउट को अच्छे से कर सकते हो और आपको तेजी से रिजल्ट भी देखने को मिलेगा। इसलिए आपको अपने अनुसार ही वर्कआउट करने का समय चुनना चाहिए कि आपको किस समय वर्कआउट करना  हैं।


Conclusion


आज हमने आपको इस पोस्ट की सहायता से यह बताया है कि 1 दिन में कितनी बार Workout करना चाहिए? वर्कआउट के बारे में हमने आपका सभी डाउट को क्लियर करने की कोशिश की है। अगर आपका फिर भी कोई डाउट रह गया हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हो। हम आपकी उस Query को जल्द से जल्द Solve करने का प्रयास करेंगे। 


Comments

Popular posts from this blog

Squat Exercise करने से क्या होता है? क्या स्क्वाट करने से फैट कम होता है?